enquiry form

बाल झड़ने का उपचार: इसकी लागत, फायदे और जोखिम विस्तार से सब कुछ जानिए आन्ध्र प्रदेश में

आन्ध्र प्रदेश में बाल झड़ने की समयसा लोगो में बहुत ज़्यादा देखी जा रही है। बाल हर एक इंसान के लिए बहुत ही ज़रूरी होते है। यह संकट एक उम्र के बाद लोगो में बहुत ज़्यादा बढ़ जाता है. आज कल यह समयसा नोजवानो में बहुत ज़्यादा बढ़ रही है। दुनिया भर में बहुत सरे लोग इसका इलाज करवा रहे है ताकि वो इस समयसा से छुटकारा पा सके। बालो का झड़ना अलग अलग वजह से हो सकता है जैसे हार्मोनल परिवर्तन, ज़िन्दगी जीने का तरीका, तनाव, और किसी दुसरी बीमारी की वजह से हो सकता है । हेयर ट्रांसप्लांट का इलाज मदद करता है इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए।

उपचार

हेयर ट्रांसप्लांट की सर्जरी को करने के दो तरीके हैँ।

  • पहला फॉलिक्युलर यूनिट ट्रांसप्लांटेटिशन, इस तकनीक में बालो के उस भाग से लेकर टांके लगाए जाते है जहाँ पर बाल सबसे ज़्यादा हो। फिर बाद में यही भाग वहां लगाया जाता है यहाँ पर बाल बहुत कम हो। इस तकनीक का नुकसान यह है की सर्जरी के बाद सिर पर निशान रह जाते है।
  • दूसरा फॉलिक्युलर यूनिट एक्सट्रैक्शन, इस तकनीक में एक-एक बाल निकला जाता है. फिर इन बालों उस जगह लगाया जाता है जहाँ पर बाल बहुत ही कम हो। इस तकनीक का फ़ायदा यह है की इसमें बालों पर निशान नहीं रहते।

सर्जरी की कीमत

इस सर्जरी की कीमत आमतौर पर ₹ ३०,०००  से ₹ १,००,००० है। यह अलग-अलग कारण पे निर्भर करता है की कीमत कितनी होगी । जैसे की आप किस जगह से इलाज़ करवा रहे हो, डॉक्टर को कितना अनुभव है, सर्जरी में कितने ग्राफ्ट्स की ज़रुरत पड़ेगी, और तरीका कोनसा इस्तेमाल किआ जायेगा सर्जरी में।

फ़ायदा

इस सर्जरी का फ़ायदा यह है की इससे व्यक्ति का आत्म-विश्वास बढ़ता है।  इस प्रक्रिया के बाद गंजा पन दूर हो जाता है और आपकी सुंदरता और भी बढ़ जाती है। इसका सबसे बड़ा फ़ायदा यह है की बाल बिल्कुल प्राकृतिक

दिखते हैं। सर्जरी के कुछ समय बाद ही आप अपने सामान्य जीवन में लोट आते हैं.

सर्जरी के जोखिम

सर्जरी करवाने के बाद दुष्प्रभाव बहुत ही मामूली होते है जो की कुछ हफ्तों में दूर हैं। पर कुछ मरीज़ो को बहुत ही मुश्किल का सामना करना पड़ता है। जैसे कि

  • आँखों के चारो और नील पड़ जाना
  • खून बहना
  • सूजन
  • अस्थायी रूप से बालों का झड़ना
  • खुजली

सर्जरी करवाने से पहले अच्छी तरह से डॉक्टर से जानकारी प्रापत कर लें अच्छे से सोच विचार करके ही किसी नतीजे पर पहुंचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *